• Chhattisgarh
  • वैशाली नगर में छत्तीसगढ़ लोक कला समिति एवं कौशल विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय ‘बाँस कला कार्यशाला’ आयोजित….

वैशाली नगर में छत्तीसगढ़ लोक कला समिति एवं कौशल विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय ‘बाँस कला कार्यशाला’ आयोजित….

भिलाई – इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, वैशाली नगर में छत्तीसगढ़ लोक कला समिति एवं कौशल विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय ‘बाँस कला कार्यशाला’ आयोजित की गई । बाँस कला विशेषज्ञ रूपा बाई एवं विनोद कादरा के परिजनों द्वारा प्राकृतिक वनोपज से टोकनी, सूपा, पर्रा, परदा, फूलदान, ट्री गार्ड आदि वस्तुओं के निर्माण कला की बारीकियों को समझाया गया । महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. अलका मेश्राम ने बाँस से बनी वस्तुओं के पारंपरिक महत्व की चर्चा करते हुए प्लास्टिक के बजाय प्राकृतिक संसाधनों से निर्मित वस्तुओं के उपयोग को पर्यावरण के अनुकूल बताया। वर्चुअल कर्मशाला का संयोजन और संचालन करते हुए डॉ. आरती दीवान, विभागाध्यक्ष, गृहविज्ञान ने ग्रामीण क्षेत्रों में बाँस की नर्सरी लगाने पर जोर दिया जिससॆ स्थानीय जरूरतों की पूर्ति के साथ साथ रोजगार भी प्राप्त हो सके । कार्यशाला में डॉ. मेरीली रॉय, संयोजक, कौशल विकास समिति, डॉ. रबिन्दर छाबड़ा, डॉ. अजय मनहर एवं छात्र, छात्राओं ने भाग लिया ।

 

ADVERTISEMENT